स्टॉक एंड्रॉइड/Stock Android क्या है और यह बेहतर क्यों है?

मानक एंड्रॉइड संस्करणों और ऑपरेटिंग सिस्टम के कस्टम संस्करणों के बीच OS बहुत सूक्ष्म है।

एंड्रॉइड अभी भी मोबाइल बाजार में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है, लेकिन स्टॉक एंड्रॉइड के पास ऑफ़र करने के लिए बहुत अधिक है, खासकर यदि आप भयानक गेम-गेम खेलने का सपना देखते हैं। सवाल यह है कि स्टॉक एंड्रॉइड क्या है और यह आपके अगले डिवाइस के लिए बेहतर क्यों है?

स्टॉक एंड्रॉइड क्या है?

यह Google द्वारा विकसित ओएस का एक और संस्करण है। कभी-कभी शुद्ध एंड्रॉइड के रूप में संदर्भित किया जाता है, किसी भी स्मार्टफ़ोन निर्माता के पास इसे बदलने या बदलने की क्षमता नहीं होती है, एक समर्पित ओएस के विपरीत, जो एक नया अपडेट जारी होने पर या बग की खोज करने की अनुमति देता है।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन की किस्मों का अपना ओएस या यहां तक ​​कि एंड्रॉइड यूआई है। उदाहरण के लिए; सैमसंग गैलेक्सी उपकरणों की अपनी Android त्वचा होती है जिसे One UI कहा जाता है, जबकि Xiaomi की स्वयं की त्वचा MIUI है। यह अच्छी तरह से जानते हुए कि ये स्मार्टफोन भी एंड्रॉइड हैं, इन सभी में एप्लिकेशन, सॉफ़्टवेयर और ड्राइवर शामिल हैं, लेकिन मानक एंड्रॉइड क्षमताओं के बिना।

प्रमुख एंड्रॉइड निर्माता अभी भी 2019 में अपने कस्टम ओएस का उपयोग करते हैं, लेकिन उसके बाद, विभिन्न कंपनियों ने मानक एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू किया। हालांकि सभी नए डिवाइस अभी भी मानक एंड्रॉइड के साथ नहीं आते हैं, यदि आप इस अनुभव का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप अपने फोन को रूट कर सकते हैं या उन एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं जिनके पास निश्चित मानक एंड्रॉइड है।

आपको स्टॉक एंड्रॉइड क्यों चुनना चाहिए?

यह सबसे अच्छा अनुभव क्यों है? क्योंकि यह बेहतर है? कुछ Android निर्माताओं को लगता है कि यह वरीयता और उन्नयन के बारे में है, लेकिन स्टॉक एंड्रॉइड का उपयोग करने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण लाभ हैं।

सूचीबद्ध किए जाने वाले बिंदु आपको मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) या कस्टम संस्करण से इसे अलग करने में मदद करेंगे।

स्टॉक एंड्रॉइड स्टोरेज और ब्लोटवेयर-फ्री है

जब हम कहते हैं कि स्मार्टफोन में मैलवेयर नहीं है, तो इसका मतलब है कि इसमें निर्माता द्वारा बनाए गए पहले से इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन नहीं हैं। अधिकांश समय, आप इन ऐप्स का उपयोग नहीं करते हैं, जब वे बैठे होते हैं और बहुत अधिक स्थान लेते हैं। बुरी खबर यह है कि आप अपने डिवाइस पर इन ऐप्स (जैसे कैलेंडर) को अनइंस्टॉल नहीं कर सकते जब तक आप इसे रूट नहीं करते। इनमें से अधिकांश ऐप प्लेस्टोर में डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध हैं, इसलिए इन्हें पहले से इंस्टॉल क्यों करें?

यह अब स्टॉक एंड्रॉइड के वास्तविक लाभों में से एक है। ये अनावश्यक ऐप्स स्पेस लेते हैं जिनका उपयोग आप किसी और चीज़ के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, एक कस्टम ओएस निर्माता द्वारा डिज़ाइन किया गया है जो आपके स्टोरेज को बिना इस्तेमाल किए उसे दोष देता है।

जाहिरा तौर पर, स्टॉक एंड्रॉइड एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की एक कस्टम त्वचा की तुलना में आपका स्थान नहीं लेता है। प्रदर्शन मानक एंड्रॉइड संस्करण का मुख्य फोकस है, इसलिए Google ने इसे अधिक मेमोरी और बेहतर प्रदर्शन के साथ डिज़ाइन किया है। जब तक आपकी मेमोरी लगातार भरती रहती है, तब तक आपके डिवाइस की बैटरी लाइफ असुरक्षित है और आपका फोन धीमा हो जाएगा। मानक Android बस के रूप में सरल है।

अधिकांश स्टॉक एंड्रॉइड डिवाइसों को सुरक्षा पैच की आवश्यकता नहीं होती है

सालों से, iOS उपकरणों ने बग, मैलवेयर और सुरक्षा मुद्दों के साथ एंड्रॉइड स्मार्टफोन को बाहर कर दिया है। यह प्लेटफ़ॉर्म मुख्य रूप से मैलवेयर (सॉफ़्टवेयर जो कंप्यूटर की तरह कार्य करता है) का आधार नहीं है, जो सुरक्षा जोखिमों को दोगुना करता है। लेकिन Google के लिए धन्यवाद, जो हमेशा इन खामियों को ठीक करने की कोशिश कर रहा है, जो कि एंड्रॉइड फोन की मुख्य आलोचना है।

अब जब उन अंतरालों को बंद किया जा रहा है, तो उन्हें नए एंड्रॉइड वर्जन अपडेट के रूप में जारी करने में काफी लंबा समय लगता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि निर्माताओं को अपने ब्रांड और ऑपरेटिंग सिस्टम शेल से मिलान करने के लिए इन अपडेट को अनुकूलित करना होगा।

यह विलंब उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है क्योंकि यह सुरक्षा जोखिम को बढ़ाता है। Google ने सुरक्षा में सुधार के लिए एंड्रॉइड के एक स्वच्छ संस्करण को जारी करके इन मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता देखी। आमतौर पर, एंड्रॉइड के मानक संस्करण में एक त्वरित अपडेट होता है, और आपको सैमसंग और एलजी जैसे नवीनतम ओएस के अपडेट का इंतजार नहीं करना पड़ता है।

Android संस्करण के Original/मूल का आनंद लें

क्या आप जानते हैं क्रोम Google का मुख्य ब्राउज़र है? लेकिन मूल रूप से आपको अपने डिवाइस पर निर्माता का इंटरनेट ब्राउज़र मिलेगा। एक और चीज गेम गॉगल है, सैमसंग जैसे स्मार्टफोन का अपना ऐप स्टोर है – गैलेक्सी स्टोर।

निर्माताओं द्वारा एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर डुप्लीकेशन उनकी व्यक्तिगत त्वचा के लिए उन्हें सिलाई करने का एक साधन है। जैसा कि पहले चर्चा की गई है, वे Google से पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को शामिल करते हैं जो स्टोरेज रैप के कारण होते हैं। एक अनावश्यक कोलाज बनाया जाता है क्योंकि आप इन ऐप्स को अनइंस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

स्टैंडर्ड एंड्रॉइड जितना आसान होता है, उतना ही आसान होता है। जबकि कस्टम ओएस वास्तव में अधिक दिनांकित और रंगीन है, स्टॉक एंड्रॉइड अभी भी एक शानदार विकल्प है जो कई लोगों को पसंद आएगा। इसके लिए न्यूनतम भंडारण परिवर्तन की आवश्यकता होती है और इसे मालिकाना ऐप्स के साथ नहीं बदला जा सकता है।

The power of choice

आप हमेशा उन ऐप्स को चुन सकते हैं जिन्हें आप अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करना चाहते हैं, क्योंकि मुख्य ऐप शायद ही कभी पर्याप्त स्थान लेते हैं। स्टॉक एंड्रॉइड का एक और प्रमुख लाभ यह है कि आप पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप से छुटकारा पा सकते हैं, इसके साथ ही आवश्यक ऐप को भी छोड़ सकते हैं जो आपके फोन के सॉफ़्टवेयर को बाधित कर सकते हैं (Google सहायक और Google Play महत्वपूर्ण ऐप हैं)।

जब कोई निर्माता खुले स्रोत Google Android को संदर्भित करता है, तो यह आपके डिवाइस पर अलग तरीके से काम करने के लिए एंड्रॉइड वर्जन को बदल देता है। बहुत से लोग अपनी पसंद बनाना चाहते हैं। वे नहीं चाहते कि पुराने ऐप्स और कस्टम स्किन उनके फोन में डाले जाएं।

इसका मतलब यह होगा कि कुछ वर्षों में, मानक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम सभी एंड्रॉइड फोन के लिए मुख्यधारा बन जाएगा। कई डिवाइस भी हैं जो एंड्रॉइड के स्वयं के उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को चलाते हैं ताकि वे अद्वितीय दिखें और अपनी विशेषताओं और क्षमताओं को जोड़कर अपने स्मार्टफोन सॉफ़्टवेयर को नियंत्रित करने में सक्षम हो सकें।

सबसे अच्छा स्टॉक एंड्रॉइड फोन जो आप 2020 में प्राप्त कर सकते हैं वे सभी मोटोरोला वन मॉडल, Google पिक्सेल फोन और सभी नोकिया एंड्रॉइड डिवाइस हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *