PUBG मोबाइल इंडिया एक relaunch की योजना बना रहा है

PUBG Mobile India – यहाँ हम भारत में PUBG मोबाइल की वापसी के बारे में जानने वाली हर चीज़ पर एक नज़र डालेंगे। कैसे और क्यों यह उन सभी परिवर्तनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जो हम खेल में देखेंगे।

PUBG मोबाइल संभवतः दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम्स में से एक है। और जब सितंबर में भारत में इसे प्रतिबंधित किया गया था, तो इसे अनब्लॉक करने के लिए एक विशाल सार्वजनिक आक्रोश था। अब PUBG Corporation ने घोषणा की है कि यह खेल जल्द ही एक विशेष भारतीय संस्करण में देश में वापस आ जाएगा, हालांकि यह भारत सरकार की अनुमति देने पर निर्भर करेगा।

यहां हम भारत में PUBG मोबाइल की वापसी के बारे में जानने वाली हर चीज़ पर नज़र डालेंगे, कैसे और क्यों इस पर प्रतिबंध लगाया गया था कि हम PUBG मोबाइल इंडिया में क्या बदलाव देखेंगे।

PUBG मोबाइल का भारत में प्रतिबंद

PUBG मोबाइल भारत में सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम में से एक था। भारत में लॉन्च के बाद से इस गेम का तेजी से बढ़ता उपयोगकर्ता आधार था, और इसके मुख्य संस्करण और इसके लाइट संस्करण दोनों के देश में लाखों डाउनलोड थे। लेकिन 2 सितंबर को, भारत सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत भारत में कहीं भी जुआ पर प्रतिबंध नहीं लगाया।

भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए प्रतिबंध के पीछे कारण यह था कि यह ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, रक्षा और सुरक्षा के लिए हानिकारक गतिविधियों में संलग्न रहा है।

तब से यह गेम Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। लेकिन, ऐप तक पहुंचने वाले खिलाड़ी खेलने में सक्षम थे क्योंकि भारतीय सर्वर ऑनलाइन और हाल ही में बंद हो गए थे।

इस बीच, PUBG कॉर्पोरेशन ने Tencent खेलों से खेल के लिए भारतीय वितरण अधिकारों को रद्द कर दिया और घोषणा की कि वह इसे स्वतंत्र रूप से वितरित करेगा। हालांकि, यह पर्याप्त नहीं था, और खेल वापस नहीं आया। जिसके बाद रिपोर्ट्स आने लगीं कि कंपनी रिलायंस जियो या एयरटेल के साथ साझेदारी कर सकती है। जिसमें से कोई भी नहीं आया और कुछ दिनों पहले PUBG Corporation ने घोषणा की कि खेल एक नए अवतार के साथ देश में वापस आएगा।

PUBG मोबाइल इंडिया: यह क्या है? परिवर्तन क्या हैं?

PUBG Corporation ने हाल ही में घोषणा की कि उसका लोकप्रिय मोबाइल गेम PUBG मोबाइल एक स्थानीय मोड़ के साथ भारत लौट आएगा। खेल को अब PUBG मोबाइल इंडिया कहा जाएगा और यह कोरियाई और चीनी संस्करण के समान वैश्विक संस्करण से अलग होगा।

विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए किए गए परिवर्तनों में एक आभासी सिमुलेशन प्रशिक्षण ग्राउंड सेटअप शामिल है, सभी पात्रों को खेल की शुरुआत से पूरी तरह से तैयार किया जाएगा और लाल रंग के बजाय रक्त हरा होगा। कंपनी युवा खिलाड़ियों के लिए स्वस्थ गेमिंग आदतों को बढ़ावा देने के लिए खेलने के समय पर प्रतिबंध भी लगाएगी।

PUBG मोबाइल इंडिया की संभावित वापसी: गेमिंग समुदाय से प्रतिक्रियाएं

खेल में बदलाव के अलावा, PUBG Corporation ने कहा है कि वह एक व्यक्तिगत भारतीय सहायक कंपनी की स्थापना करेगा, जो खिलाड़ियों के साथ संचार बढ़ाने और उन्हें स्थानीय सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी। अपनी भारतीय सहायक कंपनी में, यह 100 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करना चाहता है, जो व्यवसाय, ई-खेल और खेल विकास के विशेषज्ञ होंगे।

भारत में PUBG Corporation की सभी योजनाओं को निधि देने के लिए, क्राफ्टन इंक ने घोषणा की है कि वह देश में $ 100 मिलियन का निवेश करेगा। यह धन भारतीय कार्यालयों को चलाने, विशेष भारतीय निर्यात की घटनाओं, टूर्नामेंटों की मेजबानी करने और बड़ी प्रस्तुतियों को चलाने में मदद करेगा।

PUBG Corporation ने यह भी घोषणा की है कि भारतीय गेमर्स के डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह भंडारण प्रणालियों का नियमित ऑडिट और सत्यापन करेगा, जिसमें सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारतीय उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी होती है।

PUBG मोबाइल इंडिया: इसे कब जारी किया जाएगा?

PUBG Corporation ने PUBG मोबाइल इंडिया के लिए सटीक रिलीज़ डेट की घोषणा नहीं की है। और वर्तमान अटकलें हैं कि खेल जल्द ही उपलब्ध होगा। हालाँकि, भारत में जुए की अनुमति देने के लिए सरकार की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, सरकार अपने प्रतिबंध के फैसले से हैरान है “जब तक [PUBG Corporation] चिंताओं को दूर नहीं करता, [खेल के लिए] एक छूट देना मुश्किल होगा।” हमारी पिछली रिपोर्ट के अनुसार, सरकार को ऐप के नए संस्करण पर एक नज़र डालना बाकी है।

PUBG मोबाइल इंडिया: टीज़र वीडियो और वेबसाइट

PUG निगम ने हाल ही में PUBG मोबाइल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न वीडियो ट्रेलर अपलोड किए हैं। इन वीडियो में भारत के डायनामो, जोनाथन जैसे प्रमुख PUBG मोबाइल प्रभावित करने वाले और भी बहुत कुछ हैं। उन्होंने खेल के लिए समर्पित एक साइट भी बनाई है। साइट के पास इस समय उपलब्ध कराने के लिए अधिक जानकारी नहीं है। इसके बजाय, यह केवल एक जल्द ही आने वाले बैनर को होस्ट करता है और गेम के सोशल मीडिया पर लिंक की सुविधा देता है।

PUBG मोबाइल लाइट: क्या यह भी लौटेगा?

PUBG Corporation ने घोषणा की है कि वह वर्तमान में केवल PUBG मोबाइल भारत ला रहा है। उन्होंने गेम के लाइट संस्करण के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया है। यह हो सकता है कि कंपनी पहले अपने PUBG मोबाइल इंडिया गेम के साथ पानी का परीक्षण करे और फिर उपयुक्त बदलावों के साथ अपने PUBG मोबाइल इंडिया लाइट गेम को जारी करे।

PUBG मोबाइल: अन्य देशों में प्रतिबंध

भारत के अलावा, PUBG मोबाइल को कई देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें टेनसेंट गेम्स चीन का गृह देश है। जुए पर प्रतिबंध लगाने वाले अन्य देशों में जॉर्डन, नेपाल, इजरायल और इराक शामिल हैं। इनमें से अधिकांश देशों में, PUBG मोबाइल ने काम करने का एक तरीका निकाला है। उदाहरण के लिए, चीन में, खेल को भारी रूप से संशोधित किया गया है और इसे गेम फॉर पीस नाम दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *